पाठ – स्मृति
बहुवैकल्पिक प्रश्न
Q.1
कितने दिन बूंदा - बांदी होने के बाद शीत की भयँकरता और भी बढ़ गई ?
1 : एक दो 2 : दो चार
3 : तीन पांच 4 : चार छह
Q.2 सबसे छोटे भाई की कितनी उम्र थी ?
1 : सात साल 2 : ग्यारह साल
3 : आठ साल 4 : बारह साल
Q.3 तिस पर हवा के प्रकोप से क्या लग रही थी ?
1 : थर-थरी 2 : तर-तरी
3 : ठर- ठरी 4 : कप कपी
Q.4 गांव से चार फर्लांग दूर कुआ कितना गहरा था ?
1 : नौ फीट 2 : अठारह फीट
3 : सत्ताईस फीट 4 : छत्तीस फीट
Q.5 स्कूल और गांव के बीच किसके पेड़ आते थे ?
1 : अमरूद् 2 : आम
3 : सेब 4 : केला
Q.6 लेखक शाम के समय क्या कर रहा था?
1 : खेल रहा था 2 : पढ़ रहा था
3 : आम तोड़ कर खा रहा था 4 : बेर तोड़
कर खा रहा था
Q.7 बच्चों की टोली रास्ते में पड़ने वाले कुएँ में क्या फेंका करती थी ?
1 : लकड़ी 2 : मिट्टी
3 : बेर 4 : ढेला
Q.9
ठण्ड से बचने के लिए लेखक और उसके छोटे भाई ने क्या किया?
1 : कानों में धोती बाँध ली 2 : ऊनी कपडे
पहने
3 : आग के पास बैठ गए 4 : इनमें से कोई
नहीं
Q.10 गाँव के कुएँ में कौन रहता था?
1 : चूहा 2 : साँप
3 : भूत 4 : इनमें
से कोई नहीं
Q.11 रास्ते में खाने के लिए लेखक की माँ ने उन्हें क्या दिया?
1 : आम 2 : बेर
3 : चने 4 : रोटी
Q.12 लेखक ने आँगन में भाई साहब को कोई क्या करते पाया ?
1 : लेखक का इंतज़ार करते पाया 2 : पत्र
लिखते पाया
3 : बेर खाते पाया 4 : आम खाते पाया
Q.13 चिट्ठियाँ कौन
लिख रहा था ?
१ – नौकर
२ छोटा भाई ३ – बड़ा भाई ४ – लेखक स्वयं
Q १४ - लेखक कुंए
में कितना नीचे गया ?
१ – ३६ मीटर २ –
३६ इंच ३ – ३६ फुट ४ – ३६ किलोमीटर
Q १५ - दोनों भाइयों का व्यवहार कैसा था ?
१ – चंचल २ –
शरारती ३ – जोखिम भरा ४ – निडर
१६ – छोटे भाई की रुलाई क्यों छूट गयी ?
१ – बड़ा भाई कुँए में जा रहा था
२ – बड़ा भाई कुँए में गिर गया था
३ – सांप ने उसे डंस लिया था
४ – भाई की पिटाई का डर सता रहा था
१७ – लेखक और उसके भाई ने कुँए में उतरने के लिए किसका
प्रयोग किया ?
१ – धोतियों का
२ – साडी का
३ – वस्त्र का
४ – कपास का
१८ – बच्चों के हाथ में किसका डंडा था ?
१ – पेड़ का
२ – पौधे का
३ – बेल का
४ – लता का
१९ – कौन सा विश्वास लेखक को कुँए में ले गया ?
१ – माँ का आँचल
२ – पिटाई का डर
३ – भगवन पर विश्वास
४ – डंडे पर विश्वास
२० – फल किसी दूसरी शक्ति पर निर्भर करता है – ये दूसरी
शक्ति क्या है ?
१ – इश्वर पर भरोसा
२ – ईश्वर
३ – भाग्य
४ – परिश्रम
२१ – चक्षु श्रवा किसके लिए प्रयोग किया गया है ?
१ – आँखों से देखने वाला
२ – कानों से सुनने वाला
३ -सांप
४ – लेखक स्वयं
२२ – बच्चों की तुलना किस्से की गयी है ?
१ – जानवरों से
२ – बंदरों से
३ – मक्खियों से
४ – ततैयों से
२३ – लेखक का कुँए में उतरने का निर्णय कैसा था ?
१ – डरावना २ –
निडरता पूर्ण ३ – मूर्खता पूर्ण ४ – विश्वास पूर्ण
२४ – बच्चे मक्खनपुर क्यों जाते थे ?
१ – चिट्ठियां डालने
२ – सांप को देखने
३ – बेर तोड़ने
४ – पढने
२५ – बच्चों ने चिट्ठियां टोपी में क्यों रखी ?
१ – छुपाने के लिए
२ – सुरक्षा के लिए
३ – जेब नहीं थी
४ – सांप की आवाज सुनने के लिए
२६ – बड़े होने पर
लेखक द्वारा यह घटना माँ को सुनाने पर माँ की क्या प्रतिक्रिया हुई ?
१ – लेखक को गले
लगाया
२ – आँचल में छुपा लिया
३ – रोने लगी
४ – लेखक को पुचकारने लगी
प्रश्न – योजना बनाना एक अलग बात होती है लेकिन उसकी सफलता
या असफलता किसी दूसरी शक्ति पर निर्भर करती है – पाठ से उदाहरण देकर स्पष्ट कीजिये
|
0 comments :
Post a Comment